Sundar Pichai Net Worth 2024: सुन्दर पिचाई की नेट वर्थ देखने के बाद आपके होश उड़ जाएगे, जानिए पूरी जानकारी!

Sundar Pichai Net Worth 2024: हेलो दोस्तों! नमस्ते कैसे है आप सभी? हम आशा करते है आप ठीक एवं कुशल मंगल होंगे। आज हम आपको गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई के बारे में सारी जानकारी देने जा रहे है। तो चलिए शुरु करते है सुन्दर पिचाई जी की पूरी journey के बारे में सबसे रोचक बातें जो आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे है। आज हम आपको गूगल के इन सीईओ के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है जो आपको जरूर पता होना चाहिए।

तो चलिए दोस्तों! आगे हम आपको बताने जा रहे है सुन्दर पिचाई बायोग्राफी, सुन्दर पिचाई फैमिली, सुन्दर पिचाई रिलेशनशिप, सुन्दर पिचाई नेट वर्थ, सुन्दर पिचाई करियर, सुन्दर पिचाई कार कलेक्शन, सुन्दर पिचाई इनकम और ऐसी कई जरूरी बातें जो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे है।

Sundar Pichai Biography

तो दोस्तों! सबसे पहले हम आपको सुन्दर पिचाई जी की बायोग्राफी के बारे में जरूरी बातें बताने जा रहे है। जैसा कि आप सबको पता है सुन्दर पिचाई गूगल के सीईओ है और अपने करियर की शुरुआत में बहुत मेहनत करके उन्होंने ये मुकाम हासिल किया है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुन्दर पिचाई का जन्म 10 जून 1972 को मदुरई, तमिलनाडु, भारत में हुआ था। 2024 के हिसाब से सुन्दर पिचाई की उम्र करीबन 52 साल की है।

पिचाई सुंदरार्जन को हम सुन्दर पिचाई के नाम से जानते है जो गूगल के सीईओ के तौर पर कार्यरत है। वे एक भारतीय अमेरिकन बिज़नेस एग्जीक्यूटिव है जो कि अल्फाबेट इनकारपोरेशन के सीईओ होने के साथ साथ उसकी सब्सिडियरी गूगल के भी सीईओ है। नेशनेलिटी से सुन्दर पिचाई एक भारतीय है और उनकी सिटीजनशिप की बात करे तो वे यूनाइटेड स्टेट्स में रहते है।

Sundar Pichai Net Worth 2024

Sundar Pichai Family

सुन्दर पिचाई के पिता का नाम रेगुनाथा पिचाई है जो GEC नामक ब्रिटिश कंपनी में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर रह चुके है। उनकी माता का नाम लक्ष्मी है जो एक स्टेनोग्राफर रह चुकी थी।

Sundar Pichai Career

सुन्दर पिचाई ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई बी टेक IIT खरगपुर, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से की है। और सुन्दर पिचाई ने Pennsylvania University से एमबीए की डिग्री प्राप्त की है। पेशे से सुन्दर पिचाई एक बिज़नेसमैन है। अपनी निरंतर मेहनत के बलबूते पर आज सुंदर पिचाई दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक माने जाते है जो बहुत सी टेक्नोलॉजी कंपनी के सीईओ बन चुके है। गूगल को एआई की तरफ ले जा जाकर सुंदर पिचाई ने इसे ट्रिलियन डॉलर की कम्पनी बना दिया है।

पिचाई ने अपने करियर की शुरुआत एक मटेरियल इंजीनियर बनकर की थी। आपको बता दें कि 2004 में सुन्दर पिचाई जी ने गूगल को जॉइन किया था। 2012 में क्रोम बुक रिलीज़ की गयी थी और उसके बाद 2013 में सुन्दर पिचाई ने गूगल के जाने माने प्रोडक्ट्स की लिस्ट में Andriod को भी शामिल किया है। 10 अगस्त 2015 को सुन्दर पिचाई जी को गूगल का सीईओ बनाने का फैसला लिया गया था। उसके बाद 2016 और 2020 में सुन्दर पिचाई जी 100 सबसे ज्यादा इन्फुलेंशियल प्यूपल की लिस्ट में शामिल हुए थे।

Sundar Pichai Relationship

सुन्दर पिचाई जी की पत्नी का नाम अंजलि पिचाई है और वह कोटा, राजस्थान की निवासी है। जब पिचाई IIT खरगपुर में पढ़ाई कर रहे थे तब उनकी मुलाक़ात अंजलि से हुई थी। ये मुलाक़ात कब प्यार में बदल गयी दोनो को पता ना चला और फिर उन्होंने शादी कर ली। उसके बाद सुन्दर पिचाई और अंजलि पिचाई के दो बच्चे हुए।

Sundar Pichai Net Worth 2024

आज सुन्दर पिचाई जी की नेट वर्थ पहले के मुकाबले काफ़ी बढ़ चुकी है। सुन्दर पिचाई जी की नेट वर्थ करीबन एक अरब डॉलर है और भारतीय रुपये के हिसाब से करीब 8342 रुपये है। सालो की मेहनत के बाद आज सुंदर पिचाई अरबपति बन चुके है और भारत देश को उन पर गर्व होता है कि वह भारत में जन्मे है और अपने देश का नाम रोशन कर रहे है।

Sundar Pichai Car Collection

सुन्दर पिचाई ने अपनी जिंदगी में इतना पैसा कमाया है कि उनके पास अपने खुद के ढेरो आलीशान घर एवं बहुत सारी कार का कलेक्शन है। उन्हीं महंगी महंगी कारों में से कुछ क़ारे BMW 730 LD, टोयोटा हयास,
Mercedes Benz V Class, और Mercedes S 650 भी शामिल है। अन्य क़ारे जैसे रेंज रोवर और Porsche भी है।

तो दोस्तों! आज इस आर्टिकल में हमने आपको सुंदर पिचाई बॉयोग्राफी, फैमिली, नेट वर्थ, रिलेशनशिप और कैरियर के बारे में सारी जानकारिया बताई है। आशा करते है आपको हमारा आज का ये आर्टिकल सुन्दर पिचाई नेट वर्थ बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको हमारी बताई जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। धन्यवाद!

Also Read -:

FAQ

1. सुन्दर पिचाई कौन है?

सुंदर पिचाई एक भारतीय अमेरिकन बिज़नेस एग्जीक्यूटिव है जो कि अल्फाबेट इनकारपोरेशन के सीईओ होने के साथ साथ उसकी सब्सिडियरी गूगल के भी सीईओ है।

2. सुंदर पिचाई की पत्नी का नाम क्या है?

सुन्दर पिचाई जी की पत्नी का नाम अंजलि पिचाई है।

3. सुंदर पिचाई जी की नेट वर्थ कितनी है?

सुन्दर पिचाई जी की नेट वर्थ करीबन एक अरब डॉलर है और भारतीय रुपये के हिसाब से करीब 8342 रुपये है।

Leave a Comment